Header Ads

  • Breaking News

    दूसरों के लिए गड्ढा खोदोगे, तो खुद गिरोगे (If you lose the pit for others, you will fall yourself) आध्यात्मिक कथा :-


    जो दूसरों के लिए गड्ढा खोदता है वो खुद ही उस गड्ढे में जाके गिरता है (He who digs a pit for others falls into the pit himself)

    • अपने जीवन को जीते हुए, हमें अपने द्वारा की जाने वाली प्रत्येक क्रिया के प्रभाव या परिणाम के बारे में सचेत रहना चाहिए। यह विशेष रूप से तब होता है जब हम उन कार्यों को करते हैं जो उन लोगों के लिए चिंता करते हैं जिन्हें हम अपना दुश्मन मानते हैं।
    • हम सभी शांति से रहना चाहते हैं लेकिन ऐसा होगा या नहीं यह इस बात पर निर्भर है कि हम दूसरों के साथ कैसा व्यवहार करते हैं।
    • हमारे पड़ोसी सुरक्षित महसूस करते हैं कि वे कहां हैं क्योंकि हम उनके अच्छे पड़ोसी हैं। उन्हें कोई चिंता नहीं है क्योंकि वे हमेशा जरूरत के समय हम पर निर्भर रह सकते हैं। इसी तरह, हम सुरक्षित महसूस करते हैं क्योंकि वे हमारे अच्छे पड़ोसी भी हैं। हालाँकि, अगर हम उनके खिलाफ दुष्ट योजनाएँ बनाते हैं, तो उनके मन की शांति कैसे होगी।
    • क्या वे अपनी रक्षात्मक योजनाओं को समर्पित (तैयार करने) करके हमारे खतरे का जवाब नहीं देंगे? निश्चित रूप से, हमारे पास भी कोई शांति नहीं होगी क्योंकि हम अभी नहीं जानते कि वे हमारी धमकी के जवाब में कितने तैयार हैं। और कितने पीड़ितों को अंततः उनके पीड़ितों द्वारा समझा गया था?
    • क्या हम अपने जीवन का पूरा आनंद लेंगे, यह इस बात पर निर्भर करता है कि हम दूसरों के जीवन में क्या बोते हैं। अगर हम प्यार बोते हैं, तो हम भी प्यार बरसाएंगे; लेकिन अगर हम नफरत बोते हैं तो हम नफरत को भी मिटा देंगे।

    कोई टिप्पणी नहीं

    Next post

    दो हंसों की कहानी (The Story of Two Swans) ;- बोद्ध दंतकथाएँ

    The Story of Two Swans ;- दो हंसों की कहानी     मानसरोवर, आज जो चीन में स्थित है, कभी ठमानस-सरोवर' के नाम से विश्वविख्यात था और उसमें रह...

    Post Top Ad

    Botam

    Botam ads